हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है ? | Himachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai Full Details

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख हम सभी जानेंगे की हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है ? (Himachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai) या हिमाचल प्रदेश की राजधानी कहाँ है ? (Himachal Pradesh ki Rajdhani Kahan Hai) इत्यादि आज के इस लेख में हम हिमाचल के बारे में विस्तार से पढेंगे।

प्यारे मित्रो क्या आप जानते है की हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है ? या हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कौन है ? अगर नहीं तो आप जा कर इसे पढ़ सकते है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है ? | Himachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai PDF

What is the capital of Himachal Pradesh? – हिमाचल प्रदेश की राजधानी “शिमला (Shimla) है तथा दूसरी राजधानी धर्मसाला (Dharmasala) है। आपको बता दे की हिमाचल प्रदेश में मौसम के अनुसार राजधानी बदलती है। यहाँ गर्मी के मौसम में शिमला राजधानी हो जाती है और सर्दी के मौसम में धर्मशाला राजधानी हो जाती है।

himachal pradseh map
himachal pradseh map

हिमाचल प्रदेश एक वर्फिले पहाड़ो का देश है। हिमाचल भारत के प्रदेश उत्तर-पश्चिमी में स्थित एक राज्य है। यह 21,629 मील² से अधिक क्षेत्र में फ़ैला हुआ है तथा उत्तर में जम्मू और कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश, पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम में पंजाब, दक्षिण में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में उत्तराखण्ड तथा पूर्व में तिब्बत से घिरा हुआ है।

हिमाचल प्रदेशराजधानी – शिमला (ग्रीष्मकालीन), धर्मशाला (शीतकालीन)
मुख्यमंत्रीजय राम ठाकुर
राज्यपालश्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर
क्षेत्रफल55,673 वर्ग किलोमीटर
जनसंख्या68.6 लाख (2012 के अनुसार)
वेशभूषापुरुष – दोहड़ू, स्त्रिया – ढियाडू
गठन25 जनवरी, 1971
भाषा88.77% लोग( हिंदी पहाड़ी) और 5.83% लोग पंजाबी बोलते हैं।

आपको बताना चाहूँगा की जब हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी 1971 को राज्य बनाया गया तब हिमाचल प्रदेश की राजधानी “शिमला” थी लेकिन कुछ साल बाद 19 जनवरी 2017 को एक और राजधानी बनाया गया जिनका नाम है “धर्मशाला” ।अब हिमाचल प्रदेश की कुल दो राजधानीया है शिमला और धर्मशाला।

हिमाचल प्रदेश में बहुत ही विशेष प्रकार के वेशभूषा पहना जाता है जिसमे पुरुषो और महिलाओ दोनों के वेशभूषा अलग है यह के पुरुष – दोहड़ू तथा स्त्रिया – ढियाडू पहनती है। हिमाचल प्रदेश बहुत ही खुबशुरत प्रदेश है इसलिए यहाँ टूरिस्ट बहुत आते है।


FAQ

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है ?

हिमाचल प्रदेश की राजधानी “शिमला (Shimla) है तथा दूसरी राजधानी धर्मसाला (Dharmasala) है। आपको बता दे की हिमाचल प्रदेश में मौसम के अनुसार राजधानी बदलती है। यहाँ गर्मी के मौसम में शिमला राजधानी हो जाती है और सर्दी के मौसम में धर्मशाला राजधानी हो जाती है।

हिमाचल प्रदेश की मुख्य भाषा क्या है?

हिमाचल प्रदेश के लोगो में 88.77% लोग( हिंदी पहाड़ी) और 5.83% लोग पंजाबी बोलते हैं।

हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा क्या है?

हिमाचल प्रदेश में बहुत ही विशेष प्रकार के वेशभूषा पहना जाता है जिसमे पुरुषो और महिलाओ दोनों के वेशभूषा अलग है यह के पुरुष – दोहड़ू तथा स्त्रिया – ढियाडू पहनती है।

हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है?

जय राम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री है।

संबंधित लेख-

6 thoughts on “हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है ? | Himachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai Full Details”

Leave a Comment

%d bloggers like this: